Dastak Hindustan

सपा 7 और कांग्रेस 3 सीट पर लड़ेगी उपचुनाव, लोकसभा के बाद विधानसभा में गठबंधन, 10 सीट पर मतदान, भाजपा से टक्कर

लखनऊ:- उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस का गठजोड़ सूबे की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में मिलकर चुनाव लड़ेगा। सपा और कांग्रेस के नेताओं में इस बात पर सहमति हो गई हैं।

 

बताया जा रहा है कि सपा सात सीटों पर और कांग्रेस तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। इस बारे में सपा और कांग्रेस के करीब -करीब सहमति हो गई है। जल्दी ही इन सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामो का ऐलान किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। ऐसे में अब इस उपचुनाव में एक बार फिर इंडिया गठबंधन और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

 

 

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस-सपा

सपा नेताओं के अनुसार, कांग्रेस फूलपुर, मीरापुर और कुंदरकी सीट पर चुनाव लड़ना चाहती हैं। बाकी की सात सीटों पर सपा अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। जिनके पक्ष में कांग्रेस भी सपा के साथ मिलकर प्रचार करेगी। यह चर्चा है कि कांग्रेस को सपा अभी इतनी सीटें देने को तैयार नहीं है लेकिन आपसी बातचीत में इस मसले को हल कर लिया जाएगा।

 

 

सपा इस मामले में कांग्रेस को नाराज नहीं करेगी। यही वजह है कि कांग्रेस ने इस मामले में 21 जुलाई को लखनऊ में सभी जिला अध्यक्षों की बैठक बुलाई है, जिसमें अंतिम रूप से चुनाव लड़ने वाली सीटों पर फैसला लिया जाएगा। यूपी में करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है।

 

 

इन दस सीटों में से नौ सीटें विधायकों के सांसद बन जाने के बाद खाली हुई हैं। जबकि कानपुर के सीसामऊ से विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने के बाद उनकी सीट रिक्त हुई, इस कारण इस सीट पर उपचुनाव होना है। सपा जिन सात सीटों पर चुनाव लड़ने ही तैयारी कर रही हैं, उन सभी पर सपा मजबूत स्थिति में हैं। मैनपुरी के करहल सीट अखिलेश यादव के सांसद बनने से खाली हुई है। इस सीट पर सपा बेहद मजबूत स्थिति में है। यहां भाजपा का जीतना आश्चर्य से कम नहीं होगा।

 

 

मिल्कीपुर सीट से अवधेश प्रसाद के बेटे लड़ेंगे चुनाव

सपा नेताओं का कहना है कि जिन 10 विधानसभा सीटों पर सूबे में उपचुनाव होना है, उन पर जीत के लिए योगी सरकार ने 30 मंत्रियों की ड्यूटी अभी से लगा दी है। जाहिर है कि लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त से आहत सीएम योगी सरकार के संसाधनों को उपयोग कर भाजपा प्रत्याशियों को जीतने के लिए करेंगे।

 

 

इसलिए सपा और कांग्रेस भी योगी सरकार को जनता के सहयोग से तगड़ी टक्कर देगी और जिस तरफ से लोकसभा में भाजपा को मात दी थी उसी तरह से फिर से भाजपा को शिकस्त दी जाएगी। सपा नेताओं के अनुसार इस उपचुनाव में फैजाबाद लोकसभा सीट के तहत आने वाली मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर सभी की नजरें होंगी।

 

 

यहां से अवधेश प्रसाद के बेटे को सपा टिकट देने पर विचार कर रही है। इसी प्रकार अंबेडकरनगर के कटेहरी सीट से सपा के राष्ट्रीय महासचिव लालजी वर्मा तय करेंगे कि उक्त सीट से कौन चुनाव लड़ेगा। सपा नेताओं के अनुसार जल्दी ही सपा किसे इन सीटों पर चुनाव लड़ाएगी इसका ऐलान किया जाएगा।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *