Dastak Hindustan

रुपए में आई गिरावट

स्टॉक मार्केट  :-डॉलर के मुकाबले रुपये की वैल्यू में मंगलवार को रिकॉर्ड गिरावट आई है। डीलरों के अनुसार, डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी और ऑयल इंपोर्टर्स के बीच ग्रीनबैक की बढ़ती मांग को देखते हुए मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.57 के नए निचले स्तर पर जाकर बंद हुआ।

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 83.51 के स्तर पर बंद हुआ था. बाजार विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया कि आरबीआई (RBI) ने डॉलर के मुकाबले रुपये में और गिरावट को रोकने के लिए फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में हस्तक्षेप किया। इसके चलते रुपये को और अधिक गिरावट से बचाया जा सका।

फेडरल रिजर्व की बैठक का नतीजा बुधवार को आएगा

पिछले हफ्ते जारी डेटा के अनुसार, अमेरिका में नौकरियों की संख्या में उम्मीद से ज्यादा उछाल आया है। इसके साथ ही डॉलर इंडेक्स  में मजबूती आई और यह 105.25 पर पहुंच गया है. माना जा रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती का फैसला ले सकता है। फेडरल रिजर्व  की बैठक का नतीजा बुधवार को आने पहले सावधानी बरतने के कारण डॉलर इंडेक्स ऊपर था। उम्मीद जताई जा रही है कि डॉलर के मुकाबले रुपया 83.6 के आंकड़े से नीचे नहीं जाएगा।

डॉलर के मुकाबले गिरता ही जा रहा रुपया

जून में अब तक डॉलर के मुकाबले रुपये में 0.1 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. चालू वित्त वर्ष 2024-25 में इसमें 0.2 फीसदी की गिरावट आई है. इस बीच चालू कैलेंडर वर्ष 2024 में रुपये में 0.4 फीसदी की गिरावट आई है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *