Dastak Hindustan

अमेरिका में आ सकता है 9 तीव्रता का भूकंप

अमेरिका :-अमेरिका और कनाडा के पश्चिमी तट पर एक मेगा फॉल्टलाइन का अध्ययन करने वाले एक नए भूवैज्ञानिक अध्ययन ने वैज्ञानिक समुदाय को सदमे में डाल दिया है। इससे पता चला है कि यह दोष भूकंप उत्पन्न करने में सक्षम है जो दुनिया में अब तक देखे गए सबसे भयानक भूकंपों में से एक हो सकता है।

7 जून को ‘साइंस एडवांस’ में प्रकाशित अध्ययन ने लगभग 50 वर्षों के बाद कैस्केडिया सबडक्शन जोन नामक 600 मील की विशाल फॉल्ट लाइन पर एक बहुत जरूरी अपडेट तैयार किया। इसने 2021 में 41 दिनों के लिए पूरे समुद्र तट पर एक जहाज पर नवीनतम भूभौतिकीय उपकरणों को तैनात किया और भूकंपीय इमेजिंग के आधार पर समुद्र तल के नीचे संरचनाओं का सर्वेक्षण किया।

अध्ययन में क्या पाया गया ?

अध्ययन में पाया गया कि कैस्केडिया सबसेक्शन ज़ोन में प्लेटें एक-दूसरे की ओर बढ़ रही हैं और जल्द ही आपस में टकराकर बंद हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप दबाव बनेगा। वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी कि जब दबाव जारी होता है, तो अंततः, यह एक बड़े भूकंप और संभावित सुनामी पैदा कर सकता है।

8.3 तीव्रता तक के भूकंप आ सकते हैं

डेली मेल ने बताया कि संभावित भूकंप से 10,000 लोगों की मौत हो सकती है और अकेले ओरेगॉन और वाशिंगटन को 80 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच कैलिफोर्निया में 8.3 तीव्रता तक के भूकंप आ सकते हैं।

अन्य खबरों को के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *