Dastak Hindustan

टीएससीटी टीम सोनभद्र ने घायल शिक्षिका को दिया आर्थिक सहायता का चेक 

विवेक मिश्रा की स्पेशल रिपोर्ट 

सोनभद्र (उत्तर प्रदेश):- आज दिनांक 04/04/2024 दिन बृहस्पतिवार को यूपीएस राबर्टसगंज सभागार में दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल शिक्षका श्रीमती श्वेता कनौजिया स०अ० यूपीएस ढोलकहिया (कम्पोजिट विद्यालय) ब्लॉक कर्मा को 25000 का चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी राबर्ट्सगंज धनंजय कुमार सिंह जी ने टीएससीटी टीम के पुनीत कार्यों की सराहना की और सभी से इस पवित्र मुहीम में अपना योगदान देंने की अपील की।

प्रतिनिधिमंडल में प्रन्तीय आईटी सेल प्रभारी अरुण सिंह कुशवाहा , जिला सहसंयोजक प्रवीण द्विवेदी, शैलेन्द्र सिंह, प्रवीण सिंह, गायत्री त्रिपाठी, चन्दन शर्मा , रामनिवास शर्मा, विन्जू, धर्मैन्द्र उपाध्याय, राजेश सिंह, वरुण त्रिपाठी व जिला टीम के पदाधिकारियों के साथ अन्य सम्मानित शिक्षक भी उपस्थित रहे। श्वेता कनौजिया जी ने इस पुनीत कार्य और सहयोग हेतु TSCT संस्थापक अध्यक्ष विवेकानंद आर्य एवं सह-संस्थापकों महेन्द्र वर्मा, सुदेश पाण्डेय और संजीव रजक का आभार व्यक्त किया।

ज्ञातव्य है कि टीचर्स सेल्फ केयर टीम से जुड़े सहयोगी सदस्यों के लिए स्वैच्छिक ₹50 की वार्षिक व्यवस्था शुल्क का प्रावधान है .. जिसमें व्यवस्था शुल्क देने वाले शिक्षक की गंभीर दुर्घटना की स्थिति में खर्च ज्यादा होने पर इलाज हेतु जिला टीम के प्रस्ताव और प्रांतीय नेतृत्व के अनुमोदन पर ₹25000 से ₹50000 तक की सहायता का प्रावधान है।

टीएससीटी के प्रांतीय आईटी सेल प्रभारी अरुण सिंह कुशवाहा ने बताया कि टीएससीटी की स्थापना 26 जुलाई 2020 को विवेकानंद ने सह संस्थापक सुदेश पांडेय ,महेंद्र वर्मा जी व संजीव रजक जी के साथ मिलकर किया था। अब तक 162 दिवंगत शिक्षक के परिवारों को 49 करोड़ की आर्थिक सहायता की जा चुकी है।

इसमें बेसिक शिक्षा के सहायक अध्यापक, प्रधानाध्यापक, माध्यमिक के सभी शिक्षक, डाइट के प्रवक्ता, डिग्री कॉलेज के प्रवक्ता, खंड शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग से संबंधित क्लर्क -अनुचर, शिक्षामित्र व अनुदेशक सदस्य बन सकते हैं। टीम लगातार सहयोग करने वाले वैधानिक सदस्य की मृत्यु होने पर उसके द्वारा बनाए गए नॉमिनी के खाते में सभी सदस्यों द्वारा रुपए 25 ऑनलाइन ट्रांसफर किए जाते हैं।

वर्तमान सहयोग के आधार पर लगभग 60 लाख रुपए तक की सहायता की जा रही है। रजिस्ट्रेशन के लिए tsctup.com के वेबसाइट पर जाकर या गूगल प्ले स्टोर से टीएससीटी यूपी ऐप डाउनलोड कर अपनी डिटेल भरकर निशुल्क सदस्य बन सकते हैं।

टीएससीटी का लक्ष्य प्रदेश में 10 लाख सदस्य बनाना है जिससे मात्र ₹10 के सहयोग से दिवंगत शिक्षक के परिवारों को एक करोड़ की मदद की जा सके। अभी सोनभद्र में जिला टीम के सदस्य प्रवीण द्विवेदी, शैलेंद्र सिंह, प्रवीण सिंह व ओम शंकर नारायण शर्मा के अथक प्रयासों से टीम में 2500 से अधिक सदस्यों की संख्या हो चुकी है।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *