Dastak Hindustan

बिजली कट गई तो टेंशन की कोई बात नहीं, इस तरीके से फिर मिल जाएगा कनेक्शन

नई दिल्ली :- लोग अपनी बिजी जिंदगी में अक्सर कई जरूरी काम करना भूल जाते हैं और उनमें से एक है टाइम से बिजली का बिल न भर पाना। इस वजह से आपके घर या प्रॉपर्टी की बिजली काट दी जाती है। हालांकि अगर व्यक्ति बिजली विभाग के नियमों की अनदेखी करता है तब भी विभाग द्वारा बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है। ऐसे में जानिए कि आप अपना यह कनेक्शन वापिस कैसे पा सकते हैं।

बिजली कनेक्शन दोबारा जुड़वाने के लिए देना होगा चार्ज

आज के टाइम में बिजली की काफी जरूरत पड़ती है। दुनिया इतनी डिजिटल हो गई है कि घर में आधे से ज्यादा सामान बिजली से ही चलते हैं। बिना इसके आपके घर की कई चीजों का इस्तेमाल ही संभव नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि आप बिजली का कनेक्शन दोबारा जुड़वा सकते हैं लेकिन यह फ्री में नहीं होता। इसके लिए चार्ज देना होता है।

बिजली बिल अब व्हाट्सएप से भरना आसान! जान लें तरीका

अगर बिजली विभाग द्वारा आपका कनेक्शन इसलिए काटा गया है क्योंकि आपने बिल नहीं चुकाया तो इसके लिए आपको पहले बकाया बिल चुकाना होगा। बिल भरते ही आप अपना बिजली कनेक्शन दोबारा शुरू करवा सकते हैं। इसके साथ-साथ व्यक्ति को डिफाल्टर सरचार्ज भी भरना पड़ता है जो आमतौर पर 500 से 1000 रूपये के आस पास होता है। यह चार्ज अलग-अलग राज्यों में अलग हो सकता है।

बिजली विभाग से मांग सकते हैं जानकारी

कई बार ऐसा होता है कि बिना कोई गलती या बिजली बिल भरने में देरी किए बिना भी बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है। ऐसे में आप बिजली विभाग से इससे जुड़ी जानकारी की मांग कर सकते हैं। आपको बता दें, कई राज्यों में यह फैसिलिटी आप ऑनलाइन भी पा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से बिजली का कनेक्शन दोबारा लिया जा सकता है।

अचानक नहीं कटता बिजली कनेक्शन

अगर आप किसी कारण बिजली बिल समय रहते नहीं भर सके तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि घर या संस्था की बिजली अचानक नहीं काटी जाएगी। इसके लिए सरकार ने नियम बनाए हुए हैं। एक आम आदमी को नियम की जानकारी ही नहीं होती जिस वजह से उसे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बिजली का कनेक्शन काटने के नियम के मुताबिक व्यक्ति को 15 दिन पहले इसकी सूचना दी जाती है और फिर ही उनका बिजली का कनेक्शन काटा जा सकता है।

बिजली कनेक्शन कट जाने के बाद वापस लगाने का प्रोसेस

अगर बिजली इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति का बिजली कनेक्शन कट गया हो तो वह दोबारा से जरूरी डाक्यूमेंट्स देकर बिजली का कनेक्शन ले सकता है।अगर बिजली का बिल न भरने पर ऐसा हुआ है तो बिजली बिल भरकर दोबारा से बिजली कनेक्शन चालू करवाया जा सकता है।

वहीं अगर बिजली कंपनियों के नियमों में उल्लंघन की वजह से आपका बिजली कनेक्शन काट दिया गया है तो जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करके बिजली का कनेक्शन वापिस लिया जा सकता है।कटे हुए बिजली कनेक्शन को वापिस पाने के लिए उपभोगता को बिजली विभाग के लिए एक एप्लीकेशन भी लिखनी पड़ सकती है।

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *