Dastak Hindustan

Bihar TRE 4 के लिए ये अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली :- राज्य में चौथे चरण में सरकारी विद्यालयों में तकरीबन एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इनमें प्रारंभिक विद्यालयों में 50 हजार शिक्षकों और माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के जरिये होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने चौथे चरण में होने वाली शिक्षक नियुक्ति के बारे में शुक्रवार को मधुबनी में डीईएलएड प्रशिक्षुओं के कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान स्थिति स्पष्ट कर दी।

डीईएलएड वाले ही कर सकेंगे आवेदन

पहली से पांचवीं कक्षा के अध्यापक पद पर होने वाली नियुक्ति में सिर्फ डीईएलएड योग्यताधारी ही आवेदन करेंगे। लेकिन, छठी से आठवीं कक्षा के अध्यापक पद के लिए डीईएलएड और बीएड, दोनों ही योग्यताधारी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

इसके अलावा नौवीं से दसवीं और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के अध्यापक पद के लिए डीईएलएड योग्यताधारी पात्र नहीं हैं। इन कक्षाओं के शिक्षक पद के लिए बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं।

तीसरे चरण में 90 हजार नियुक्तियां होंगी

बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से तीसरे चरण में 90 हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग से संबंधित पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई है। तीसरे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद चौथे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *