Dastak Hindustan

कप्तान बनकर भी हार गए सूर्यकुमार यादव, हेड कोच गौतम गंभीर ने लिया हैरान करने वाला फैसला

मुंबई (महाराष्ट्र):- सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम की कप्तानी तो मिल गई है लेकिन एक मोर्चे पर उन्हें बड़ा झटका लगा है। हेड कोच गौतम गंभीर और सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें वनडे फॉर्मेट की टीम से ही बाहर कर दिया है। श्रीलंका दौरे के लिए जैसे ही टीम इंडिया का ऐलान हुआ, भारतीय फैंस हैरान रह गए। हैरान इसलिए क्योंकि इस टीम में हार्दिक पंड्या की उपकप्तानी तक छिन गई। अभिषेक शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ बाहर हो गए।

 

 

यही नहीं सूर्यकुमार यादव को टी20 कप्तान तो बना दिया गया लेकिन इस खिलाड़ी को भी नए हेड कोच गौतम गंभीर और सेलेक्शन कमेटी ने बड़ा झटका दे दिया। दरअसल सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का तो कप्तान बनाया गया लेकिन वो वनडे टीम से ड्रॉप हो गए। सूर्यकुमार यादव को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम में जगह मिली थी लेकिन खराब प्रदर्शन के बाद वो इस फॉर्मेट की टीम से ही बाहर हो गए हैं। हैरानी की बात ये है कि सूर्यकुमार यादल की जगह रियान पराग को वनडे टीम में मौका मिला है। ये खिलाड़ी टी20 टीम में भी चुना गया है। सवाल ये है कि आखिर क्यों रियान पराग पर गौतम गंभीर और चयनकर्ताओं ने इतनी मेहरबानी दिखाई?

 

 

रियान पराग की खासियत

रियान पराग को वनडे और टी20 टीम में इसलिए जगह मिली है क्योंकि वो मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ-साथ अच्छे ऑलराउंडर हैं। रियान पराग लंबे-लंबे सिक्स लगाने के अलावा स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर वो ऑफ स्पिन भी कर लेते हैं। टीम इंडिया को लंबे समय से ऐसे बल्लेबाजों की तलाश थी जो कि जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी कर पाएं। रियान पराग इस खांचे में फिट बैठते हैं।

 

 

रियान पराग हैं अच्छी फॉर्म में

रियान पराग के लिए आईपीएल 2024 शानदार रहा था। 22 साल के इस ऑलराउंडर ने राजस्थान के लिए 16 मैच खेले और 14 पारी में 573 रन ठोके। उन्होंने राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उनकी इस शानदार फॉर्म के दम पर उन्हें जिम्बाब्वे सीरीज में मौका मिला लेकिन वो वहां प्रभावित नहीं कर पाए। हालांकि इस खिलाड़ी पर सेलेक्टर्स ने और भरोसा दिखाया है।

 

 

रियान पराग का करियर

22 साल के पराग ने घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. ये खिलाड़ी 49 लिस्ट ए मैचों में कुल 50 विकेट हासिल कर चुका है। सैयद मुश्ताक हो या विजय हजारे ट्रॉफी रियान पराग ने दोनों ही टूर्नामेंट में 500 से ज्यादा रन बनाए। साफ है पराग के अंदर काबिलियत है और उनकी फॉर्म भी अच्छी है। अगर श्रीलंका में उन्हें मौका मिलता है और वो अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो ये इस खिलाड़ी की किस्मत चमक सकती है।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *