Dastak Hindustan

ज्यादा नमक त्वचा व सेहत के लिए हानिकारक

नई दिल्ली:– हमारी डेली डाइट में नमक एक अहम हिस्सा है, जिसके बिना खाना बिल्कुल बेस्वाद लगता है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही करते हैं। हालांकि, स्वाद के साथ-साथ यह सेहत पर भी गहरा असर डालता है।

नमस में सोडियम मुख्य तत्व होता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है। ऐसे में सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होती है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा नमक (Too Much Salt) इस्तेमाल किया जाए, तो इससे गंभीर नुकसान हो सकते हैं। खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ज्यादा नमक से होने वाले नुकसानों के बारे में चेतावनी दे चुका है।

लेकिन हाल ही ज्यादा नमक खाने को लेकर एक स्टडी सामने आई है, जिसमें त्वचा पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में पता चला। इस हालिया अध्ययन में ज्यादा नमक खाने और त्वचा की स्थिति एक्जिमा (Eczema) के बीच संबंध पर प्रकाश डाला गया है। आइए जानते हैं इस ताजा स्टडी के बारे में विस्तार से-

 

इस नए अध्ययन से पता चला है कि सोडियम का उच्च स्तर एक्जिमा के खतरे को बढ़ा सकता है। जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि एक ग्राम अतिरिक्त सोडियम खाने से एक्जिमा फ्लेयर्स की संभावना 22 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। शोध के अनुसार ज्यादा नमक खाने की आदत को सीमित करने से एक्जिमा के मरीजों को अपनी स्थिति मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

 

एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपकी त्वचा की बैरियर प्रक्रिया कमजोर हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा ड्राई, खुजलीदार और ऊबड़-खाबड़ हो जाती, क्योंकि आपकी त्वचा नमी बनाए रखने और बाहरी तत्वों से शरीर की रक्षा करने में सक्षम नहीं होती है। इसे एटोपिक डर्मेटाइटिस के नाम से भी जाना जाता है।

एक दिन में कितना नमक खाना सही?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक रोजाना 2000 मिलीग्राम से कम सोडियम यानी नमक खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ भी आयोडीन युक्त नमक खाने पर जोर देता है, जो आयोडीन से भरपूर होता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *