Dastak Hindustan

10वीं पास के लिए रेलवे में 3000 से ज्यादा नौकरियां

नई दिल्ली:- उत्तर रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC Northern Railway) ने 3093 अपरेंटिसशिप की भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन 11 दिसंबर 2023 से 11 जनवरी 2024 तक होगा।

अपरेंटिसशिप के लिए भर्ती 10वीं और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर होगा। अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट 12 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी।

उत्तर रेलवे में अपरेंटिसशिप जॉब के लिए क्वॉलिफिकेशन की बात करें तो 10वीं कम से कम 50 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए। साथ ही एनसीवीटी/एससीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी किया होना जरूरी है। उम्र सीमा की बात की बात की जाए तो 11 जनवरी 2024 को यह 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

 

अप्लीकेशन फीस

 

उत्तर रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए अप्लीकेशन फीस 100 रुपये है। हालांकि एससी, एसटी, इडब्लूएस, PwBD और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है।

 

उम्र सीमा

 

उत्तर रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए उम्र सीमा 15 से 24 साल है। लेकिन एससी/एसटी को 5 साल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलगी। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकम उम्र सीमा में 10 साल की छूट मिलेगी।

 

चयन प्रक्रिया

 

उम्मीदवारों का सेलेक्शन सिर्फ मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं और आईटीआई में मिले मार्क्स के एवरेज परर्सेंटेज से बनेगी। 10वीं में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होने जरूरी हैं। आईटीआई और 10वीं के मार्क्स को बराबर वेटेज मिलेगा। फाइनल मेरिट लिस्ट क्लस्टर, ट्रेड और कम्युनिटी वाइज बनेगी।

 

कैसे करना है आवेदन

 

-सबसे पहले उत्तर रेलवे के रिक्रूटमेंट सेल की वेबसाइट https://www.rrcnr.org/ पर जाएं।

-अब होम पेज पर ऑनलाइन अप्लीकेशन का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें।

-अब अप्लीकेशन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।

-अप्लीकेशन फीस पेमेंट करें और फॉर्म सबमिट करें।

-सबमिट किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के रेफरेंस के लिए रख लें।

 

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *