Dastak Hindustan

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक के पूर्व न्यूयॉर्क में फुटपाथों पर रहने वाले बेघरों को हटाया

न्यूयॉर्क:- शहर के अधिकारियों ने सोमवार से शुरू होने वाले उच्च स्तरीय महासभा सत्र की तैयारी के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के आसपास के क्षेत्र से बेघर फुटपाथ निवासियों को हटा दिया है, उन्हें दौरे पर आए नेताओं की नजरों से दूर रखा है और सुरक्षा बढ़ा दी है।

दर्जनों बेघर लोग, जो साल के अधिकांश समय फर्स्ट एवेन्यू, जहां संयुक्त राष्ट्र स्थित है, और सेकेंड एवेन्यू और क्षेत्र की साइड सड़कों पर तिरपाल, कार्डबोर्ड बॉक्स, छतरियों और शेड के नीचे रहते हैं, रविवार शाम तक वहां से हटा दिए गए।

होटलों के पास की कई सड़कें, जहां दुनिया के लगभग 150 राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ठहरेंगे, सुरक्षा कारणों से बंद कर दी जाएंगी। दुनिया की वित्तीय और मीडिया राजधानी में बेघरों की समस्या पर पर्दा डाला जा रहा है।

न्यूयॉर्क पुलिस हर साल इस उच्च-स्तरीय बैठक के दौरान सितंबर में लगभग 40 हेक्टेयर क्षेत्र को एक आभासी लॉकडाउन में बदल देेती है, इसमें संयुक्त राष्ट्र भी शामिल है।

उस दौरान संयुक्त राष्ट्र जाने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले कई चेकपोस्टों की सुरक्षा से गुजरना होगा।

इन इलाकों की इमारतों के निवासियों और उनमें काम करने वालों को भी जांच-पड़ताल की जाएगी।पुलिस हेलीकॉप्टर निगरानी रखेंगे, और पुलिस और तटरक्षक नौकाएं पूर्वी नदी से संयुक्त राष्ट्र के पीछे की तरफ नजर रखेंगी।

सुरक्षा और साफ-सफाई के चलते संयुक्त राष्ट्र के आसपास बेघरों को हटाया गया। शहर के नियंत्रक ब्रैड लैंडलर ने एक ऑडिट में बताया कि हटाए गए लोगों में से केवल एक को ही आश्रय मिल पाता है।

उस दौरान संयुक्त राष्ट्र जाने वाले लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने से पहले कई चेकपोस्टों की सुरक्षा से गुजरना होगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *