Dastak Hindustan

2000 के नोट नहीं होंगे खराब, जल्द से जल्द बैंक में बदलें

नई दिल्ली :- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई 2023 को 2,000 रुपये के नोट को वापस सर्कुलर में लेने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद लोगों को नोट एक्सचेंज करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तय की गई थी। 30 सितंबर से पहले तक 2,000 रुपये का नोट वैध रुप से काम करेगा। आम जनता को 30 सितंबर 2023 तक बैंक में नोट एक्सचेंज या फिर डिपॉजिट कर देना चाहिए।

 

2,000 रुपये का नोट बैंक और आरबीआई के कार्यालय में जाकर बदलवा सकते हैं। नोट को एक्सचेंज करने का प्रोसेस अलग है। आरबीआई ने इसके लिए दशा निर्देश भी जारी किये हैं। बैंक इन्हीं दिशा-निर्देश का पालन करेंगे। ऐसे में अगर आप भी 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज करने जाते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सतर्क रहें

 

आप जब भी नोट एक्सचेंज करने के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जाते हैं तो आपको अपना आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी दिखानी होती है। आपकोहमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपके आईडी-प्रूफ की फोटोकॉपी का कोई भी गलत उपयोग ना करें। अगर कोई आपकी आईडी-प्रूफ का गलत इस्तेमाल करता है तो यह आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

 

आईडी-प्रूफ

 

आप हमेशा अपना वैध आईडी-प्रूफ ही शो करें। आप आधार कार्ड (Aadhaar Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), वोटर आईडी-कार्ड (Voter ID), पासपोर्ट (Passport), पैन कार्ड (Pan Card) और सरकार के जरिये जारी कोई और अन्य आईडी-प्रूफ को दिखा सकते हैं। आपको हमेशा फोटोकॉपी ही देनी चाहिए। आप ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स अपने पास रखें।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *