Dastak Hindustan

फारूक अब्दुल्ला ने बालटाल रूट से अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए बालटाल का किया दौरा

जम्मु कश्मीर: नेशनल कान्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने बालटाल रूट से अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए बालटाल का दौरा किया।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए आवास की अच्छी सुविधा है, 100 बेड वाला अस्पताल भी बना है जिसमें ICU है लेकिन नर्सों की कमी है। मैं सरकार से गुजारिश करूंगा कि महिला नर्स को यहां तैनात किया जाए। अमरनाथ गुफा के रास्ते में जो अन्य अस्पताल हैं वे भी काफी अच्छे हैं।”

आईजी यादव ने आज सभी तीर्थयात्रियों और सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित मार्गों और शिविरों की सुरक्षा समीक्षा की। इस समीक्षा में अनुभवी अधिकारियों की एक टीम शामिल है। जिसमें बालटाल के संयुक्त नोडल अधिकारी डीआईजी जयदेव केसरी, डीआईजी किशोर प्रसाद और अन्य फील्ड कमांडर भी हैं। टीम ने संभावित जोखिमों और कमियों का आकलन करते हुए बालटाल मार्ग और शिविरों का सावधानीपूर्वक अवलोकन किया। इस सुरक्षा समीक्षा का उद्देश्य एक सुरक्षित माहौल बनाना है।

 

जिससे बाबा बफरनी की वार्षिक यात्रा में शामिल सभी श्रद्धालुओं को शांति, सछ्वाव और निर्बाध आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त हो सके। परंपरागत यात्रा मार्ग की जांच की गई, जिसमें दुर्गम इलाकों, यातायात अवरोधों एवं प्राकृतिक खतरे वाले इलाकों सहित संभावित चुनौतियों की पहचान की गई है। बालटाल मार्ग के साथ-साथ मणिगाम, नीलग्रथ, रंगामोर, सरबल, बालटाल और दोमेल में यात्रा शिविरों का सुरक्षा के लिए गहन मूल्यांकन किया गया और प्रभावी आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना पर जोर दिया गया।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *