Dastak Hindustan

अब उत्तर प्रदेश में छात्र डायरेक्ट लिंक से छात्रवृत्ति के लिए कर सकेंगे आवेदन

लखनऊ (उत्तर प्रदेश):- उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यूपी स्कॉलरशिप के माध्यम से राज्य के सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति सरकार की तरफ से सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को अलग-अलग प्रदान की जाती है। अगर आपने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है तो घर बैठे अपने ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने की सुविधा प्रदान की गई है। सरकार की तरफ से जल्द ही छात्रों की छात्रवृत्ति का भुगतान करना आरंभ किया जाएगा। ऐसे में छात्र घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं, और पता कर सकते हैं कि उन्हें छात्रवृत्ति मिली है या नहीं।

अगर किसी छात्र को लगता है कि उनके आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि है, तो वह अपने यूपी स्कॉलरशिप की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। साथ ही यह भी पता कर सकते हैं कि उनके आवेदन में किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है। अगर कोई समस्या आती है तो आप अपने क्षेत्र से संबंधित समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से जाकर संपर्क कर सकते हैं।

 

इसके लिए यूपी सरकार ने अधिकारिक वेबसाइट लांच की है वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें

अगर इस वेबसाइट पर अपना नाम चेक करना है तो पहले आपको इस साइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको Status का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर जाना होगा। इसके बाद आपको Application Status Year पर जाना होगा।

इसे ते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा। जैसे रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। उसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर Search के ऑप्शन पर जाना होगा। जैसे ही आप सर्च के ऑप्शन पर गे आपके सामने आपकी यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस का विवरण आ जाएगा। इस प्रकार आसानी से आप अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस तरह की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *