Dastak Hindustan

कोटक ने बढ़ाई जिंदल स्टील एंड पावर की रेटिंग

नई दिल्ली :- कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने जिंदल स्टील एंड पावर के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है। इसने इस स्टॉक पर अपनी राय बदली है। पहले उसने इस स्टॉक में निवेश घटाने की सलाह दी थी। उसने इस स्टॉक का टारगेट प्राइस भी 540 रुपये से बढ़ाकर 740 रुपये कर दिया है। उसने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इसकी बैलेंसशीट बहुत स्ट्रॉन्ग है। इसकी ग्रोथ प्रोफाइल भी इस सेक्टर में शानदार रही है। इसलिए इस स्टॉक की रेटिंग बढ़ाई गई है। 19 जून को यह शेयर मजबूती के साथ खुला। 10 :12 बजे इस स्टॉक का प्राइस 5.24 फीसदी की तेजी के साथ 572.70 रुपये पर था।

रिस्क रिवॉर्ड रेशियो सबसे अच्छा

कोटक इक्विटी ने चार लिस्टेड इंटिग्रेटेड स्टील कंपनियों की तुलना की है। यह तुलान 10 से ज्यादा स्टैंडर्ड पर गई गई है। इनमें ऑपरेशनल और फाइनेंशियल स्टैंडर्ड शामिल हैं। इसमें Jindal Steel & Power सबसे स्ट्रॉन्ग स्टॉक के रूप में सामने आया है। कोटक की रिपोर्ट में बताया गया है कि जिंदल स्टील एंड पावर का रिस्क-रिवॉर्ड रेशिया इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में सबसे अच्छा है। इस स्टॉक अगले तीन साल में 100 फीसदी रिटर्न देने की क्षमता दिख रही है। अगले 3 साल में इसके EBITDA का कंपाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट 19 फीसदी रहने की उम्मीद है। 5 साल में यह 17 फीसदी रह सकता है।

क्षमता विस्तार से बढ़ेगी कमाई

अगले 3 साल में इसके ईपीएस की ग्रोथ 33 फीसदी और 5 साल में 27 फीसदी रहने की उम्मीद है। कोटक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जिंदल स्टील ने मई 2021 में अपनी क्षमता विस्तार पर करीब 24,000 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही थी। इसके तहत अक्टूबर 2023 से इसकी क्षमता में विस्तार शुरू हो जाएगा। इससे फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की दूसरी छमाही में इसकी कमाई बढ़ेगी। कंपनी ने क्षमता विस्तार के साथ ही बैकवॉर्ड और फॉरवर्ड इंटिग्रेशन किया है, जिससे इसे वॉल्यूम और प्रोडक्ट मिक्स को बेहतर करने में मदद मिलेगी। इससे फुल कैपेसिटी पर इसका मार्जिन बढ़कर 4,000 करोड़ रुपये प्रति टन पहुंच जाने की उम्मीद है।

पूंजीगत खर्च 27,000 करोड़ रहने की उम्मीद

इस रिपोर्ट में FY24-26 के दौरान कैपिटल एक्सपेंडिचर 27,000 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद जताई गई है। यह कंपनी के घोषित कैपेक्स प्लान से 6,000-7,000 करोड़ रुपये ज्यादा है। एक्सपैंशन प्लान की वजह से कंपनी की कमाई में FY24 की दूसरी छमाही से कमाई में कंट्रिब्यूशन होने लगेगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *