Dastak Hindustan

कुछ कंपनियों के FPI में आया उछाल, सेबी करेगा आरोपों की जांच

नई दिल्ली :- भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पाया है कि सितंबर 2022 तिमाही से अडानी समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में निवेश करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की संख्या में वृद्धि हुई है।

इन शेयरों में एफपीआई बढ़ने की चर्चा 

अडानी समूह की छह कंपनियों अडानी एंटरप्राइजेज (अडानी एंटरप्राइजेज), अडानी टोटल गैस , अडानी ग्रीन, अडानी पोर्ट्स और अडानी पावर के विदेशी शेयरहोल्डिंग पैटर्न के विश्लेषण में यह देखा गया है. पता चला है कि सितंबर तिमाही के बाद इन शेयरों में निवेश करने वाले विदेशी निवेशकों की संख्या में उछाल आया है।

 



जानिए किन कंपनियों के FPI में आया उछाल

सेबी ने पाया है कि अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में निवेश करने वाले एपीपीआई की संख्या सितंबर 2020 में 133 से बढ़कर मार्च 2023 में 410 हो गई है। अदानी टोटल गैस में विदेशी निवेशकों की संख्या 63 से बढ़कर 532 हो गई है। अदानी ट्रांसमिशन में एफपीआई की संख्या 62 से बढ़कर 431 और अदानी ग्रीन में 94 से बढ़कर 581 हो गई।

एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और एनडीटीवी की होल्डिंग पर विचार नहीं किया गया क्योंकि इन कंपनियों को बाद में समूह द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। वहीं, अडानी विल्मर की लिस्टिंग फरवरी 2022 में हुई थी। अडाणी ग्रीन एनर्जी का भारत में 8,216 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो है। कंपनी ग्रीन एनर्जी की मदद से जलवायु परिवर्तन से लड़ने और अधिक टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली में परिवर्तन में अपना योगदान दे रही है। अक्षय ऊर्जा पर एजीईएल का ध्यान भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप है और कंपनी जलवायु परिवर्तन, पानी की कमी और प्राकृतिक संसाधनों की खपत में निरंतर वृद्धि के लिए पारिस्थितिक रूप से अग्रणी समाधान प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है।

 

130 मेगावॉट क्षमता का पवन ऊर्जा संयंत्र चालू किया

 



हाल ही में अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की इकाई अडाणी विंड एनर्जी कच्छ फाइव लिमिटेड (एडब्ल्यूईके5एल) ने गुजरात के कच्छ में 130 मेगावाट क्षमता का पवन ऊर्जा संयंत्र चालू किया है। यह बिजली संयंत्र शुरू होने के साथ उसकी कुल परिचालित पवन ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़कर 1,101 मेगावाट हो गई है। वहीं नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता 8,216 मेगावाट पहुंच गई है।

व्यापार से जुड़ी अन्य खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *