Dastak Hindustan

बांग्लादेश में मंदिरों पर हमला, मूर्तियों को तोड़ा; 50 से ज्यादा हिन्दुओं के घरों में हुई लूटपाट

ढाका. बांग्लादेश (Bagnladesh) के खुलना (Khulna) जिले में अल्पसंख्यक हिन्दुओं के घरों और मंदिरों में कथित तौर पर तोड़फोड़ की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं को तोड़ दिया गया. इसके साथ ही लोगों के घरों पर भी हमले किए गए. बताया गया कि जिले के शियाली, मल्लिकपुरा और गोवर गांव में सैकड़ों की संख्या में आए कट्टरपंथियों ने क्षेत्र के 6 मंदिरों पर हमला बोल दिया. इतना ही नहीं कट्टरपंथियों ने मंदिरों की प्रतिमाओं को भी क्षतिग्रस्त किया. इसके साथ ही 57 से अधिक हिन्दू परिवारों को निशाना बनाया गया. साथ ही शियाली गांव में हिंदू समुदाय के लोगों की छह दुकानों में तोड़फोड़ की गई.

उधर स्थानीय लोगों ने बताया कि शुक्रवार को पूर्वा पारा मंदिर से शियाली श्मशान घाट तक रात करीब नौ बजे महिला श्रद्धालुओं के एक समूह ने जुलूस निकाला. उन्होंने रास्ते में एक मस्जिद पार की थी, इस दौरान मस्जिद के इमाम ने जुलूस का विरोध किया. इससे हिंदू भक्तों और इस्लामी मौलवी के बीच तीखी बहस हुई. तय हुआ कि शनिवार को इस मामले को पुलिस के समक्ष उठाया जाएगा. समाचार एजेंसी IANS के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना शनिवार दोपहर हुई, जिसके बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई और अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करना पड़ा.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह बताया कि इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक शनिवार शाम करीब पांच बजकर 45 मिनट पर करीब सौ हमलावर गांव पहुंचे. हिंसा के दौरान मंदिरों में तबाही मचाई गई और घरों में तोड़फोड़ की गई. साथ ही शियाली गांव में हिंदू समुदाय के लोगों की छह दुकानों में तोड़फोड़ की गई. वहीं एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में 30 लोग घायल हुए. इन सभी का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. बताया गया कि हथियारों से लैस लोगों ने हमला किया.

नमाज के दौरान गा रहे थे हिन्दू लोग?
उधर रूपशा थाने के प्रभारी अधिकारी सरदार मुशर्रफ हुसैन ने कहा कि इलाके में स्थिति नियंत्रिण में है. रूपशा के उपजिला निर्भय ऑफिसर (यूएनओ) और थाने के ओसी दोनों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच इस आरोप को लेकर बहस हुई थी कि हिंदू समुदाय के सदस्य शुक्रवार शाम को मस्जिद में नमाज के दौरान ‘गा’ कर रहे थे, जिसे उन्होंने ‘गलतफहमी’ बताया.’

IANS के अनुसार रूपशा के यूएनओ ने कहा कि ‘मामले’ को उसी दिन सुलझा लिया गया था और शनिवार को हुए हमले का घटना से कोई लेना-देना नहीं था. नाम न छापने की शर्त पर स्थानीय लोगों ने पास के चांदपुर गांव के युवक पर हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया. एसपी खुलना महबूब हसन ने बताया कि इलाके में पुलिस टीमों को तैनात कर दिया गया है और शियाली गांव में स्थिति नियंत्रण में है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *