Dastak Hindustan

झारखंड चुनाव 2024: EC की बड़ी कार्रवाई, कार्यवाहक डीजीपी अनुराग गुप्ता को हटाने का आदेश

झारखंड: झारखंड में आगामी चुनावों को लेकर चुनाव आयोग (ECI) ने बड़ा कदम उठाया है। आयोग ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनुराग गुप्ता को तत्काल प्रभाव से उनके पद से हटाया जाए। यह आदेश शनिवार को जारी किया गया और राज्य सरकार को इसे शाम 7 बजे तक लागू करने के लिए कहा गया है। आयोग ने यह निर्णय उन शिकायतों और पूर्व की कार्रवाई को ध्यान में रखते हुए लिया जो पिछले चुनावों के दौरान अनुराग गुप्ता के खिलाफ की गई थीं। आयोग के अनुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान स्वतंत्रता और निष्पक्षता बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है और इसी के तहत यह कदम उठाया गया है।

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कार्यवाहक डीजीपी के स्थान पर कैडर में उपलब्ध सबसे वरिष्ठ डीजीपी स्तर के अधिकारी को कार्यभार सौंपा जाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि चुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था को बनाए रखने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।

झारखंड में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। चुनाव आयोग की यह कार्रवाई इस बात का संकेत है कि वह चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष रखने के लिए गंभीर है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों को भी इस दिशा में अपने-अपने कदम उठाने की जरूरत होगी। इस कार्रवाई से झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज होने की संभावना है और यह देखना दिलचस्प होगा कि राज्य सरकार इस आदेश का कैसे पालन करती है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *