Dastak Hindustan

राजनाथ सिंह नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक के लिए पहुंचे राष्ट्रपति भवन

नई दिल्ली:- केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नीति आयोग की बैठक प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में होने जा रही है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग के समक्ष गोवा की मांगों और मुद्दों को रखेंगे। गोवा सरकार ने पुलिस, अग्निशमन सेवा और वन सेवा जैसी वर्दीधारी सेवाओं के लिए अग्निवीर योजना के तहत 10 प्रतिशत आरक्षण की भी घोषणा की है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ सदन से रवाना हुए। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचीं। बैठक में 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी, विकसित राष्ट्र में राज्यों की भूमिका, पेयजल-बिजली, स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा, देश-राज्यों के विकास का रोडमैप, केंद्र-राज्य सरकारों में सहयोग और डिजिटलीकरण जैसे विषयों पर चर्चा होगी।

नीति आयोग की जारी रिपोर्ट के अनुसार  भारत विश्‍व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर अग्रसर है। इसका सकल घरेलू उत्‍पाद पांच ट्रिलियन अमरीकी डॉलर के आंकडों को पार कर रहा है। भारत की आकांक्षाएं वर्ष 2047 तक 30 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने की है।

प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्‍यक्ष हैं। अन्‍य भागीदारों में मुख्‍यमंत्री और राज्‍यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्‍यपाल, पदेन सदस्य के रूप में केंद्रीय मंत्री तथा विशेष आमंत्रित सदस्‍य तथा नीति आयोग के सदस्‍य और उपाध्‍यक्ष शामिल हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *