Dastak Hindustan

19 जुलाई को होगा CUET-UG री-टेस्ट, एनटीए ने किया दोबारा परीक्षा का ऐलान

नई दिल्ली:- राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने उन उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा का ऐलान किया है। जिन्होंने सीयूईटी-यूजी के लिए आयोजित परीक्षा के संबंध में शिकायत की थी। इस संबंध में एनटीए ने नोटिस जारी किया गया है। इसके अनुसार सीयूईटी-यूजी की दोबारा परीक्षा का आयोजन 19 जुलाई को किया जाएगा।

 

 

दरअसल एनटीए ने सीयूईटी-यूजी के 1000 से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए 19 जुलाई को दोबारा परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। वएनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी-यूजी 2024 की अस्थायी उत्तर कुंजी जारी की थी और ऐलान किया था कि अगर परीक्षा के संचालन के बारे में छात्रों द्वारा उठायी गई कोई शिकायत सही पायी जाती है तो वह 15 से 19 जुलाई के बीच सीयूईटी-यूजी अभ्यर्थियों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करेगा।

 

परीक्षाओं में अनियमितताओं पर विवाद

एजेंसी ने रविवार को फिर परीक्षा कार्यक्रम की अधिसूचना तो जारी कर दी, लेकिन परिणाम की घोषणा पर चुप्पी साधे रखी, जिसमें पहले ही दो हफ्ते से अधिक की देरी हो चुकी है और अंतिम उत्तर कुंजी अभी तक अधिसूचित नहीं की गई है। सीयूईटी-यूजी परिणाम में देरी ऐसे समय में हुई है, जब नीट और नेट सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर विवाद जारी है।

 

 

इन अभ्यर्थियों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित

सूत्रों के मुताबिक कुछ शिकायतों में गलत प्रश्नपत्र वितरण होने की वजह से समय का नुकसान भी शामिल है। एनटीए जिन 1,000 सीयूईटी-यूजी अभ्यर्थियों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित कर रहा है, उनमें से कुल 250 अभ्यर्थी हजारीबाग के ओएसिस पब्लिक स्कूल से हैं, जो नीट-यूजी पेपर लीक के लिए भी जांच के दायरे में है।

 

 

सीबीटी मोड में फिर होगी परीक्षा

रविवार को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सीयूईटी-यूजी परीक्षा के संबंध में 30 जून तक अभ्यर्थियों से मिले शिकायतों के साथ-साथ 7-9 जुलाई के बीच ऑनलाइन भेजी गई शिकायतों की भी समीक्षा की गई है। अधिसूचना में कहा गया है कि इन शिकायतों के आधार पर, प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए 19 जुलाई को कंप्यूटर सीबीटी मोड में दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी ।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *