Dastak Hindustan

दस्त की समस्या में बनाए रखें शरीर का हाइड्रेशन

नई दिल्ली:– दस्त की समस्या होने पर अक्सर शरीर के हाइड्रेशन को बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है। जब आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है तो ऐसे में आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है। इससे ना केवल आपकी एनर्जी खत्म होने लगती है, बल्कि आपको खुद भी काफी असहज महसूस होता है।

ऐसे में आपको अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।दस्त होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। मसलन, इंफेक्शन, food इनटॉलेंस आदि। डायरिया होने पर अक्सर कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है। ऐसे में बॉडी के हाइड्रेशन को बनाए रखने और शरीर को एनर्जी देने के लिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दस्त होने पर पिया जा सकता है-पीएं नींबू पानी

यूं तो नींबू पानी को गर्मी के मौसम के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप इस समय दस्त से परेशान हैं तो भी नींबू पानी पी सकते हैं। चूंकि इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह गट में पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड दस्त पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। जिससे आपको काफी आराम मिलता है। साथ ही साथ, नींबू पानी आपके शरीर के हाइड्रेशन को भी बनाए रखता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *