Dastak Hindustan

इजरायली कंपनी ने की लोकसभा चुनाव प्रभावित करने प्रयास किया – (OpenAI) ओपन ए आई ने किया दावा

चुनाव:- अमेरिकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी (OpenAI) ओपन ऐ आई ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि एक इजरायली फर्म ने भारत में लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की। (OpenAI) ओपन ऐ आई  ने 30 मई को अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट छापी है। (OpenAI) ओपन ऐ आई  की रिपोर्ट में उन कैंपेन का हवाला दिया गया है, जिनके जरिए AI का इस्तेमाल कर जनता की राय में हेरफेर करने या राजनीतिक परिणामों को प्रभावित करने के लिए किया गया ।

 

इसमें कहा गया कि AI के जरिये बीजेपी की आलोचना और विपक्षी कांग्रेस की तारीफ में कुछ कॉमेंट्स किए गए थे। हालांकि कंपनी ने दावा किया कि उसने AI के इस्तेमाल की कोशिशों को 24 घंटे के भीतर रोक दिया।

 

लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण का मतदान कल होगा, जबकि नतीजे 4 जून को आएंगे। इससे पहले (OpenAI) ओपन ऐ आई ने बड़ा दावा किया है। इसमें कहा गया है कि इजरायली फर्म ने लोकसभा चुनावों को बाधित करने की कोशिश की। इतना ही नहीं, भाजपा विरोधी एजेंडा भी चलाया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजरायल बेस़्ड कंपनी ने भारत पर फोकस करते हुए कई टिप्पणियां कीं, इनमें सत्तारूढ़ भाजपा की आलोचना और विपक्षी कांग्रेस की प्रशंसा की गई थी।

 

(OpenAI) ओपन ऐ आई की माने तो इजरायल की पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट फर्म ‘STOIC’ ने मई की शुरुआत में भारत के चुनावों पर कुछ कॉन्टेंट तैयार किया था। इस ऑपरेशन में वेब आर्टिकल्स जेनरेट करना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम से कॉमेंट्स करना शामिल था. रिपोर्ट में कहा गया है, मई में, इस नेटवर्क ने भारत पर फोकस करते हुए कॉमेंट्स तैयार करना शुरू किया। इसमें बीजेपी की आलोचना और विपक्षी कांग्रेस पार्टी की तारीफ की गई थी। हमने ऐसी गतिविधियों के शुरू होने के 24 घंटे से भी कम समय में इसे रोक दिया था।

(OpenAI) ओपन ए आई के मुताबिक, उसने इजरायल से चल रहे कुछ अकाउंट्स के एक ग्रुप पर बैन लगा दिया है। इसका इस्तेमाल एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम, दूसरी वेबसाइट और यूट्यूब तक एक कैंपेन के लिए कॉन्टेंट बनाने और एडिट करने के लिए किया जा रहा था। कंपनी का कहना है कि इस कैंपेन के जरिये मई की शुरुआत में अंग्रेजी भाषा में भारत के लोगों को टारगेट करना शुरू किया गया।

(OpenAI) ओपन ए आई की रिपोर्ट में कॉमेन्ट का स्क्रीनशॉट

इस रिपोर्ट में अमेरिका, गाजा और कनाडा में भी इस तरह से टारगेट करने की कोशिशों के बारे में लिखा गया है। हालांकि भारत के बारे में इसके अलावा कुछ और नहीं लिखा गया है। ना ही विस्तार से कुछ जानकारी दी गई है।

 

राजीव चंद्रशेखर ने क्या जवाब दिया?

(OpenAI) ओपन ए आई की इस रिपोर्ट पर इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि “कुछ भारतीय राजनीतिक दलों की तरफ से बीजेपी को निशाना बनाने की कोशिश हुई। मंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा, यह साफ है कि बीजेपी कुछ भारतीय राजनीतिक दलों की तरफ से चलाए जा रहे कैंपेन, गलत जानकारियों और विदेशी हस्तक्षेप का टारगेट थी और है। ये हमारे लोकतंत्र के लिए एक बड़ा खतरा है। स्पष्ट है कि भारत और भारत के बाहर के कुछ लोग इसे बढ़ावा दे रहे हैं। इसकी गहराई से जांच करने और इसका खुलासा करने की जरूरत है।

राजीव चंद्रशेखर ने (OpenAI) ओपन ए  आई पर भी सवाल उठाया और कहा कि इस वक्त, उनका यही कहना है कि ये प्लेटफॉर्म्स इसे बहुत पहले रिलीज कर सकते थे, ना कि चुनाव जब खत्म होने की तरफ है।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *