Dastak Hindustan

नेचुरल सन क्रीम की तरह काम करते हैं घर पर रखी ये चार चीजें

स्किन केयर :-बाहर भीषण गर्मी है और धूप की वजह से स्किन सबसे पहले डैमेज हो रहे हैं। सबसे ज्‍यादा टैनिंग की परेशानी बढ़ रही है और चेहरे पर दाग धब्‍बे बन रहे हैं।

कई लोग धूप के असर को कम करने के लिए सनस्क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कुछ लोगों की स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव होती है और उन्‍हें सनस्‍क्रीन से चेहरे पर एलर्जी का डर रहता है. ऐसे में आखिर स्किन को धूप से किस तरह प्रोटेक्‍ट किया जाए. यहां हम बता रहे हैं कि आप नेचुरल चीजों की मदद से स्किन को टैनिंग से किस तरह बचा सकते हैं और डैमेज को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

टैनिंग से बचने के लिए इन चीजों को करें सनस्क्रीन की तरह इस्‍तेमाल 

एलोवेरा जेल
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, एलोवेरा जेल एक ऐसा एक्टिव इंग्रेडिएंट्स है जो स्किन को अल्ट्रावायलेट रेज से प्रोटेक्‍ट करने में मदद करता है। अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो स्किन पर एलोवेरा जेल लगाएं। यह स्किन को हर तरह के डैमेज से बचा सकता है।

तिल का तेल
तिल का तेल स्किन को यूवी डैमेज से प्रोटेक्‍ट करने में असरदार होता है। यह धूप की वजह से स्किन पर होने वाले डैमेज को कम करता है और ड्राइनेस से भी बचाता है। आप इसे रात के वक्‍त स्किन पर लगाकर भी रख सकते हैं।

शिया बटर
आप धूप से स्किन को प्रोटेक्‍ट करने के लिए शिया बटरका इस्‍तेमाल घरेलू नुस्‍खे की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आप रोज स्किन पर शिया बटर से मालिश करें तो टैनिंग से बच सकते हैं।

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर नेचुरल मॉइस्‍चराइजर की तरह काम करता है और इसमें सन प्रोटेक्‍शन का भी गुण होता है। यह स्किन को धूप के प्रभाव से काफी हद तक बचा सकता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *