Dastak Hindustan

बर्ड फ्लू को लेकर अब एक सर्वे रिपोर्ट में नया खुलासा

हेल्थ डेस्क  :-बर्ड फ्लू को लेकर अब एक सर्वे रिपोर्ट में नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू से इनफेक्टेड गाय अब से संक्रमित गाय का कच्चा दूध आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है।

सर्वे रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इसे पीने से फेफड़ों में वायरस का हाई लेवल इफेक्ट देखने को मिलता है। इस सर्वे में गाय का इनफेक्टेड ठंडा दूध पीना मनुष्यों के लिए हानिकारक बताया गया है।

शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट में बताया गया पिछले कुछ वर्षों से HPAI H5N1 नाम का बीमारी उत्पन्न करने वाला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस अब तक 50 से अधिक विभिन्न प्रकार के पशुओं को संक्रमित कर चुका है। इनफेक्टेड मवेशियों में अमेरिका की डेयरी भी शामिल हैं।

52 ग्रुप्स बर्ड फ्लू से प्रभावित 
सर्वे रिपोर्य में यह भी बताया गया है कि बर्ड फ्लू के कारण आज तक देश भर में पशुओं के 52 झुंड प्रभावित हुए हैं। इनफेक्टड दूध पीने से दो कृषि श्रमिक भी प्रभावित हुआ थे। बताया जा रहा है कि इस संक्रमण में दो कृषि श्रमिक इनफेक्टड हुए हैं। बताया जा रहा है कि इस वायरस के संक्रमण से मरीज की आंखें गुलाबी होने के साथ कुछ अन्य लक्षण भी डेवलप होने लगते हैं।

कच्चे दूध की बिक्री पर अलग-अलग प्रावधान   
शोधकर्ताओं ने अपने रिसर्च में नाक के अंदर की नली, श्वासनली और फेफड़ों में वायरस के हाई लेवल और अन्य अंगों में कम ताकतवर वायरस इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सा महामारी विज्ञान के प्रोफेसर रोलैंड काओ ने कहा, “एक महत्वपूर्ण विचार यह है कि कच्चे और बिना पॉयश्चराइज दूध की खपत तेजी से बढ़ी है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *