Dastak Hindustan

सिर्फ नॉनवेज में ही नहीं होता ज़्यादातर प्रोटीन

नई दिल्ली:- अक्सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि प्रोटीन ज़्यादातर नॉनवेज डिशेस में ही मिलता है ऐसे में उन लोगों को परेशानी होती है जो शाकाहारी है‌।

शाकाहारी लोग प्रोटीन वाली चीज़ों को लेकर काफी असमंजस में होते हैं। हम आपके लिए ऐसे ही कुछ प्रोटीन फूड्स की लिस्ट (List of Protein Foods) लेकर आए हैं, जो शाकाहारी लोगों के लिए सबसे बेहतरीन है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में बहुत फाइबर होता है। यदि आप ब्रोकली का सेवन करते हैं तो मध्यम आकार की ब्रोकली में चार ग्राम प्रोटीन मिलता है, इसके साथ ही ब्रोकली में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो Vegetarians के लिए काफी फायदेमंद है।

दाल (Pulses)

वेजीटेरियन लोगों के लिए सबसे अच्छा है ऑप्शन हैं दाल, दाल में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना 1 कटोरी अरहर की दाल खाएं तो आपको 100 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसके साथ ही इसमें गुड बैक्टीरिया भी पाए जाते हैं जो शरीर में Nutrients की कमी को पूरा करते हैं। इसलिए Vegetarians लोगों को दाल को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

शाकाहारी लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स भी प्रोटीन के अच्छे श्रोत माने जाते हैं। दूध, पनीर, दही खाने से प्रोटीन की कमी नहीं होती है और Body ताकतवर होती है। डाइटीशियन भी हर दिन डेयरी प्रोडक्ट के सेवन की सलाह देती हैं।

मूंगफली (Peanut)

मूंगफली शाकाहारी लोगों के प्रोटीन के लिए भी अच्छा सोर्स है, आप चाहें तो डाइट में मूंगफली को अलग-अलग तरीके से भी शामिल कर सकते हैं। पीनट्स में भर कर प्रोटीन भी होता है, इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं।

सोयाबीन (Soyabean)

शाकाहारी के लिए प्रोटीन की बात हो रही हो और सोयाबीन का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता‌। बता दें कि शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए सोयाबीन खा सकते हैं। इसमें प्लांट बेस्ट प्रोटीन सबसे शानदार होता है। 100 ग्राम सोया चंक्स में 36 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *