Dastak Hindustan

आईएमडी (IMD) ने अल-निनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई

नई दिल्ली:- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “गर्मी शुरु हो चुकी है। IMD ने अल-निनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई है, इस साल हीट वेव और थोड़ा ज्यादा तापमान रहने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने बैठक की है और सरकार की ओर से राज्य सरकार को ऐडवाइजरी जारी करने को कहा है। मेरा सुझाव है कि आप पानी पीते रहे और पानी अपने साथ रहे। अपने आपको हाइड्रेट रखें।”

अचानक गर्मी आने के साथ-साथ वातावरण का तापमान लगातार बढ़ रहा है। ज्ञात हो महज कुछ दिनों में गर्मी का तापमान 34 डिग्री पार हो गया, इसको लेकर पाकुड़ स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए सुरक्षित और स्वास्थ्य रहने के उपाय। अत्यधिक गर्मी के कारण अनेक प्रकार के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ उत्पन्न होती है जिससे जनसामान्य का अवगत होना आवश्यक एवं महत्त्वपूर्ण है।

बढते तापमान एवं गर्मी के दुस्प्रभाव से सभी लोग प्रभावित हो सकते है किन्तु इसका दुस्प्रभाव शिशुओं एवं छोटे बच्चों, वृद्ध व्यक्तियों, कामगार एवं जटिल बिमारियों से ग्रस्त व्यक्यिों पर अधिक होता है। आने वाले गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल एवं गर्मी के दुस्प्रभाव से बचने हते जनसामान्य को आवश्यक सुझाव दिए जाते है जिन्हें अपनाकर हम गर्मी को दूर भगा सकते हैं और इसके दुस्प्रभाव से बच सकते है।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *