Dastak Hindustan

केन्या के मैराथन धारक केल्विन किप्टम की सड़क हादसे में हुई मौत

नई दिल्ली :- एथलेटिक्स की दुनिया में रविवार को उस समय त्रासदी मच गई, जब केन्या के मैराथन सनसनी केल्विन किप्टम अपने कोच के साथ रिफ्ट वैली में एक घातक दुर्घटना का शिकार हो गए। मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक का प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम करने वाले 24 साल के इस खिलाड़ी की मौत से उसका सुनहरा करियर अचानक समाप्त हो गया। किप्टम ने शिकागो मैराथन में आश्चर्यजनक रूप से विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रचा था और अपने हमवतन एलियुड किपचोगे को पीछे छोड़ दिया था। सात सबसे तेज मैराथन दौड़ में से तीन बार अपने नाम करने के साथ किप्टम ने वो दौड़ दो घंटे से कम समय में पूरी करके बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। उसके बाद से वह पेरिस में अपना ओलंपिक पदार्पण करने की भी योजना बना रहे थे।

किप्टम के दुखद निधन की खबर से एथलेटिक्स जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हार्दिक संवेदना व्यक्त की। कोए ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए किप्टम को एक असाधारण एथलीट बताया जो अपने पीछे एक अमिट विरासत छोड़ गया है।

कोए ने एक बयान में कहा, “केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की विनाशकारी क्षति के बारे में जानकर हम स्तब्ध और बहुत दुखी हैं। हम सभी विश्व एथलेटिक्स की ओर से उनके परिवारों, दोस्तों, टीम के साथियों और केन्याई राष्ट्र के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *