Dastak Hindustan

एलन मस्क का बयान,भारत को बनाओ UNSC का स्थायी सदस्य

नई दिल्ली :- भारत संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने की कवायद में काफी समय से जुटा है। इस बीच दुनिया के सबसे आमिर आदमी एलन मास्क ने भारत के पक्ष में बेटिग की और भारत को स्थायी सदस्य्ता मिले,इसकी वकालत की है .एलन मास्क का कहना है की यह बात बेतुकी है की भारत के पास सयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं है.सोशल मिडिया मच एक्स के मलिक और अरबपति एलन मास्क ने सयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद में सुधार की वकालत की है और कहा है की भारत को इसका स्थायी सदस्य बनाया जाना चाहिए।इतना ही नहीं उन्होंने स्थायी सदस्यों को भी फटकार लगाई है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के मिल्क एलन मास्क ने अपने सोशल मिडिया एक्स पर कहा ,सयुक्त राष्ट निकायों में संशोधन की जरूरत है।समस्या यह है की जिनके पास ज्यादा शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते।धरती पर सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के बाद भी भारत को सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट नहीं मिलना बेतुका है।मेरे विचार से अफ्रीका को सामूहिक तरीके से एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए।

एलन मास्क का यह बयान ऐसे समय में आया है,जब सयुक्त राष्ट महासभा के अध्यक्ष भारत आए है.सयुक्त राष्ट महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस अभी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत में है और ऐसी संभावना जताई जा रही है की भारत सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए कदम उठाने को लेकर इस दौरान उन पर दवाब बनाएगा।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *