Dastak Hindustan

नए साल पर सरकार देगी जनता को खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल में होगी ₹10 की गिरावट

नई दिल्ली :- अगले साल की शुरुआत में आम आदमी को महंगाई से बड़ी राहत मिल सकती है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल से ठीक पहले देशवासियों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। दरअसल, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती होने जा रही है। ये कटौती 2024 की पहली छमाही में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले होने वाली है।

पेट्रोलियम मिनिस्ट्री और फाइनेंस मिनीस्ट्री के बीच काफी दिनों से इस बात पर चर्चा चल रही थी कि देश में पेट्रोल और डीजल सस्ता किया जाए या नहीं? अगर किया भी जाए तो कितना किया जाए? साथ ही इस बात पर भी चर्चा चल रही थी कि दोनों मंत्रालयों में कौन इसका भार उठाएगा? या फिर आॅयल कंपनियों पर ही इस पूरे खर्च का भार डाला जाए। जानकारों की मानें तो इस पूरे मामले पर दोनों मंत्रालयों के बीच सहमति बन चुकी है। पेट्रोल और डीजल को सस्ता करने की भी तैयारी हो चुकी है। जिसका ऐलान देश के प्रधानमंत्री खुद करने जा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार की ओर से किस तरह का फार्मूला अपनाया जा रहा है?

कौन उठाएगा भार?

बाजार के जानकार ने नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर और उससे नीचे पर काफी समय से है। वहीं रूस से कच्चा तेल लेकर ऑयल कंपनियों को काफी फायदा हो चुका है। साथ ही इन कंपनियों के शेयरों में तेेजी की वजह से वैल्यूएशन में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में सरकार ऑयल कंपनियों से पेट्रोल और डीजल सस्ता करने के लिए कहेगी। सरकार अपनी ओर से टैक्स में किसी तरह की कटौती नहीं करेगी। इसका मतलब है कि ऑयल कंपनियों डेली कटौती कर पेट्रोल और डीजल को सस्ता करेंगी।

 

 

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *