Dastak Hindustan

आईसीसी रैंकिंग : फिल साल्ट बल्लेबाजों में टी201 में दूसरे नंबर पर पहुंचे

दुबई (यूएई):- इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज फिल साल्ट के अविश्वसनीय फॉर्म ने सलामी बल्लेबाज को आईसीसी पुरुष टी20 ई बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है और उनके करियर की उच्चतम रेटिंग 802 है। साल्ट उच्च स्तर के कई खिलाड़ियों में से एक थे। बुधवार को नवीनतम अपडेट के बाद कैरेबियन में वेस्ट इंडीज बनाम इंग्लैंड टी 201 श्रृंखला का स्कोर उछाल का आनंद लेने के लिए आईसीसी के अनुसार त्रिनिदाद में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के 119 और 38 के स्कोर ने उन्हें 18 स्थान ऊपर पहुँचाया उनके करियर की सर्वोच्च रेटिंग 802 है जो तीसरे (787) में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान से 15 रेटिंग अंक पीछे है।

साल्ट की छलांग के बावजूद मैदान के बाकी हिस्सों और सूर्यकुमार यादव के बीच शीर्ष स्थान पर दिन का उजाला है भारत के बल्लेबाज अभी भी 887 पर स्पष्ट हैं। साथी अंग्रेजी बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने भी बल्लेबाजी रैंकिंग में उछाल का आनंद लिया 27 स्थानों की बढ़त के साथ 38वें स्थान पर पहुंच गए। समान मैचों में 54 और 28 का लिविंगस्टोन के काम से ऑलराउंडर श्रेणी में भी मदद मिली और वह चार पायदान ऊपर आठवें (175) पर पहुंच गए। उनके इस कदम का मतलब है कि हमवतन मोईन अली और पाकिस्तान के शादाब खान बराबर नौवें स्थान (173) पर हैं।

वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की टी20 सीरीज 3-2 से अपने नाम की और अंतिम मैच में जीत हासिल की मुख्य रूप से अपनी गेंदबाजी के दम परफाइनल में इंग्लैंड को केवल 132 रन पर रोक दिया और छह विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा पूरा किया। बाएं हाथ के स्पिनर अकील होसेन ने जीत में चार ओवरों में 2/20 रन बनाए और श्रीलंकाई जोड़ी वानिंदु हसरंगा और महीश धीक्षाना को पछाड़कर दो स्थान ऊपर चौथे (683) पर पहुंच गए।

गुडाकेश मोती ने एक ही आउटिंग में 3/24 (4) का दावा करने के बाद 75 स्थानों की छलांग लगाई, जबकि इंग्लैंड की ओर से रीस टॉपले पूरे सप्ताह के दो मैचों में पांच विकेट की बदौलत 13 स्थान की छलांग के साथ शीर्ष 10 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। इस बीच न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच एकदिवसीय श्रृंखला के साथ-साथ भारत की दक्षिण अफ्रीका यात्रा के कारण कई छोटे-मोटे फेरबदल हुए हैं।

शोरफुल इस्लाम के हाथ में गेंद के साथ बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें 24 स्थान ऊपर चढ़कर 35वें स्थान पर पहुंचा दिया जबकि भारत के युवा बाएं हाथ के अर्शदीप सिंह 41 स्थान ऊपर चढ़ गए। हालांकि अभी भी शीर्ष 100 से बाहर हैं। बल्लेबाजी में नजमुल हुसैन शान्तो नौ स्थान ऊपर चढ़कर बराबरी पर हैं 49वें ने बढ़त बनाई जबकि दक्षिण अफ्रीका के टोनी डी जोरजी 39 स्थान की बढ़त के साथ शीर्ष 100 में पहुंच गए।

ब्लैक कैप्स के खिलाफ सौम्य सरकार की 169 (157) रनों की शानदार पारी ने उन्हें 52 पायदान ऊपर चढ़ने में मदद की जबकि संजू सैमसन भी 54 पायदान ऊपर चढ़कर 405 की रेटिंग पर पहुंच गए। सरकार ने एक उप-अंक से उच्चतम वनडे स्कोर के सचिन तेंदुलकर के 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। न्यूज़ीलैंड में महाद्वीप का खिलाड़ी क्राइस्टचर्च में द लिटिल मास्टर के 163 को हराते हुए। सैमसन ने पार्ल में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 108 (114) रन बनाए, क्योंकि भारत ने प्रोटियाज के खिलाफ तीसरे वनडे में रनों का बचाव किया।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *