Dastak Hindustan

‘पैरासाइट’ अभिनेता ली सुन- क्युन का 48 वर्ष की उम्र में निधन

सियोल (दक्षिण कोरिया):- 2020 के ऑस्कर बेस्ट पिक्चर विजेता ‘पैरासाइट’ में अभिनय करने वाले दक्षिण कोरियाई अभिनेता ली सुन क्युन का बुधवार सुबह निधन हो गया। वैरायटी ने एसोसिएटेड प्रेस और दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी का हवाला देते हुए बताया कि योनहाप एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार ली सन- क्युन 48 वर्ष के थे। उन्हें सेंट्रल सियोल पार्क में एक कार में मृत पाया गया था। पुलिस ली की तलाश कर रही थी क्योंकि उसके परिवार ने बताया था कि वह बुधवार तड़के एक सुसाइड नोट के साथ घर से निकल गया था।

ली हाल ही में संभावित अवैध नशीली दवाओं के उपयोग के लिए पुलिस की जांच का विषय रहे हैं। दक्षिण कोरिया में इंचियोन मेट्रोपॉलिटन पुलिस एजेंसी कथित नशीली दवाओं के उपयोग के लिए ली और सात अन्य लोगों की जांच कर रही थी। ली ने दावा किया कि वह किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ब्लैकमेल का शिकार हुआ है जिसकी जांच की जा रही है और जबरन वसूली के परिणामस्वरूप उसे सैकड़ों हजारों डॉलर का नुकसान हुआ है।

योनहाप के अनुसार अधिकारियों ने इस साल की शुरुआत में सियोल में एक हाई-एंड बार की परिचारिका के घर पर मारिजुआना और अन्य दवाओं के कथित उपयोग के लिए ली से हाल ही में पिछले शनिवार तक तीन बार पूछताछ की। उन्होंने कहा कि उनके साथ धोखा हुआ है और उन्हें नहीं पता कि वह क्या पी रहे हैं। ‘पैरासाइट’ ने 2020 में चार अकादमी पुरस्कार जीते जिनमें सर्वश्रेष्ठ चित्र बोंग जून-हो के लिए निर्देशक मूल पटकथा और दक्षिण कोरियाई अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म शामिल हैं।

इसने कान्स फिल्म फेस्टिवल में पाल्मे डी ओर भी जीता जिससे यह सम्मान हासिल करने वाली यह पहली दक्षिण कोरियाई फिल्म बन गई। ली और ‘पैरासाइट’ के कलाकारों ने मोशन पिक्चर में कलाकारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड पुरस्कार अर्जित किया।

ली ने धनी पार्क परिवार के मुखिया पार्क डोंग-इक की भूमिका निभाई जो गलती से अपने बच्चों की देखभाल और अपना घर चलाने में सहायता के लिए धोखेबाज निम्नवर्गीय किम परिवार के सदस्यों को नियुक्त करता है। जब अंततः धोखाधड़ी का पता चला तो किम की ताक ने गुस्से में आकर अपनी बेटी के जन्मदिन समारोह में मिस्टर पार्क को मार डाला।

‘पैरासाइट’ में अपनी सफलता के बाद ली ने ऐप्पल टीवी की पहली दक्षिण कोरियाई श्रृंखला ‘डॉ ब्रेन’ में अभिनय किया और उन्हें 2022 अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया। 2000 और 2010 के दशक में वह ‘पेबैक’ ‘डायरी ऑफ ए प्रॉसिक्यूटर ‘माई मिस्टर’ ‘किलिंग रोमांस’ ‘किंगमेकर और कई अन्य दक्षिण कोरियाई फिल्मों में भी दिखाई दिए।

ली कोरियाई सिनेमा की एक जानी-मानी हस्ती थीं। इस साल कान्स में उन्होंने प्रोजेक्ट साइलेंस और ‘स्लीप’ में अभिनय किया। बाद वाली फिल्म सितंबर में रिलीज हुई और तीन सप्ताह तक कोरियाई बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष पर रही। ली अपने पीछे पत्नी अभिनेत्री जियोन हाई-जिन और अपने दो बच्चों को छोड़ गए हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *