Dastak Hindustan

पक्षियों के अवैध शिकार को रोकने के लिए वुलर झील में CCTV कैमरे लगाए गए

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर):- बांदीपोरा जिले में पक्षियों के अवैध शिकार को रोकने के लिए वुलर झील में CCTV कैमरे लगाए गए हैं। सर्दियों के महीनों के दौरान आने वाले प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के लिए, वुलर संरक्षण प्रबंधन प्राधिकरण (डब्ल्यूयूसीयूएमए) ने झील के किनारे विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

जम्मू -कश्मीर के बांदीपुर जिले में WUCUMA के समन्वयक मुदासिर महमूद ने कहा कि वुलर झील में सीसीटीवी कैमरे लगाने का उद्देश्य झील क्षेत्र की चौबीसों घंटे निगरानी सुनिश्चित करना और पक्षियों के अवैध शिकार जैसी अवैध गतिविधियों में शामिल किसी भी व्यक्ति को पकड़ना है।

सर्दियों के दौरान प्रवासी पक्षियों के आने पर अवैध शिकार का बहुत डर रहता है। हमने बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया है। हमने एक अवैध शिकार विरोधी दल का गठन किया है। इसके शीर्ष पर, हमने एक तकनीकी परत जोड़ी है जिसमें हमने कई टावरों पर सीसीटीवी टावर स्थापित किए हैं ताकि हम किसी भी अवैध गतिविधि का पता लगा सकें, ”मुदासिर महमूद ने एएनआई से बात करते हुए कहा।

WUCUMA समन्वयक ने कहा कि वुलर झील में बहाली के प्रयासों के बाद, प्रवासी पक्षियों की कई नई प्रजातियाँ झील में आ रही हैं। झील में एक से बढ़कर एक पक्षी आ रहे हैं। पिछले साल यहां 4-5 नई प्रजाति के पक्षी आए थे। इस साल हमें उम्मीद है कि हम पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।”

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *