Dastak Hindustan

मौसम बदलाव के साथ हो रहे बीमार तो करें यह उपाय

नई दिल्ली :- मौसम में बदलाव शुरू हो गया है। मौसम बदलने के साथ-साथ हमारी जीवनशैली भी बदलने लगती है। इन बदलावों का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता दिखता है। मौसम में बदलाव के कारण अक्सर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसकी वजह से लोग आसानी से संक्रमण और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जल्दी ठीक होने के लिए अपनी डाइट में सही खाद्य पदार्थों को शामिल करना जरूरी है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप जल्दी ठीक होने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अगर आप या आपके आस-पास कोई बीमार है तो इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

 

दही

दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो एक प्रकार का लाभकारी बैक्टीरिया है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार है। इसके अलावा, दही की कुछ किस्मों में उच्च मात्रा में विटामिन डी होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

अदरक

पोषक तत्वों से भरपूर अदरक आपको बीमारी से जल्दी ठीक होने में भी मदद करता है। यह मतली को कम करने और पेट की खराबी से राहत दिलाने में काफी मददगार माना जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अदरक मॉर्निंग सिकनेस, सर्जरी, कीमोथेरेपी और कुछ दवाओं के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज में प्रभावी है।

 

केला

केले पचाने में आसान होते हैं और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो दस्त या उल्टी के दौरान खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करते हैं। ऐसे मामलों में, यह आपको बीमारी से तेजी से उबरने में मदद कर सकता है।

 

 

 

सादा चावल या टोस्ट

किसी बीमारी के दौरान सादा चावल या टोस्ट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे खाने में आपको परेशानी भी कम होगी. वास्तव में, सफेद चावल और टोस्ट दोनों BRAT (केला, चावल, सेब और टोस्ट) आहार के मुख्य तत्व हैं और दस्त के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

 

खट्टे फल

अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन भी आपको बीमारी से तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, इसलिए यह हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है।

 

पालक

पालक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई और आयरन से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि अपने आहार में पालक जैसी अधिक सब्जियाँ शामिल करने से कुछ स्थितियों में लाभ हो सकता है।

 

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *