Dastak Hindustan

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा बलों ने किया मॉक ड्रिल

उज्जैन (मध्य प्रदेश):- सुरक्षा बलों ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में मॉक ड्रिल किया। देशभर के खास स्थानों पर आतंकी हमले से सुरक्षा की तैयारी को लेकर इस तरह की मॉकड्रिल की जाती है। इस मॉकड्रिल को उज्जैन में करने के पीछे सीधी सी वजह यह है कि यदि महाकाल मंदिर में कोई आतंकी हमला होता है तो किस तरह से बचाव किया जाएगा।

सूत्रों ने उज्जैन में NSG मॉकड्रिल होने के पीछे कारण बताते हुए कहा कि 11 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाकाल लोक का शुभारंभ किया था। जिसके बाद से ही बाबा महाकाल की इस नगरी में निरंतर श्रद्धालुओं की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है।

प्रतिदिन बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए तकरीबन डेढ़ लाख श्रद्धालु देश विदेश से उज्जैन आ रहे है। ये संख्या शुक्रवार से सोमवार के बीच बढ़कर दो से ढाई लाख तक चली जाती है। हाल ही में श्रावण व अधिकमास के दौरान करीब ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखकर सुरक्षा के मद्देनज़र महाकाल मंदिर में इस प्रकार की मॉकड्रिल करवाई जा रही है।

देशभर के खास स्थानों पर आतंकी हमले से सुरक्षा की तैयारी को लेकर इस तरह की मॉकड्रिल की जाती है। इस मॉकड्रिल को उज्जैन में करने के पीछे सीधा सी वजह यह है कि यदि महाकाल मंदिर में कोई आतंकी हमला होता है तो किस तरह से बचाव किया जाएगा। दो हफ्ते पहले लखनऊ में विधानसभा व लोक भवन पर भी ऐसी ही NSG की मॉकड्रिल हुई थी।

जिसमें सेना का हेलीकॉप्टर विधानसभा पहुंचा था और यहां नो फ्लाइंग जोन में NSG कमांडो ने यह देखा था कि आतंकी हमले से विधानसभा और लोकभवन को कैसे बचाया जा सकता है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *