Dastak Hindustan

माथे के पिंपल्स से छुटकारा कैसे पाएं? स्किन एक्सपर्ट ने बताएं 4 सबसे आसान तरीका

एक्ने और पिंपल होना एक आम समस्या है, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। वहीं, अगर आप खासकर माथे पर एक्ने होने की समस्या से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कम समय में माथे पर मजूद एक्ने या पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, ये खास टिप्स फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट निरुपमा परवंदा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

कैसे पाएं माथे पर एक्ने-पिंपल से छुटकारा?

फेसवॉश

माथे पर एक्ने-पिंपल से छुटकारा पाने के लिए के लिए अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को साफ करना बेहद जरूरी है। इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट दिन में दो बार फेसवॉश करने की सलाह देती हैं। साथ ही इसके लिए भी वे जैंटल और गैर-कॉमेडोजेनिक क्लींजर का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं।

सैलिसिलिक एसिड

डॉ. निरुपमा परवंदा के मुताबिक, एक्ने और पिंपल से छुटकारा पाने में सैलिसिलिक एसिड मददगार हो सकता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर सैलिसिलिक एसिड लगा सकते हैं। सैलिसिलिक एसिड तेल बनाने वाली ग्रंथियों में केंद्रित हो जाता है और छिद्रों के बंद होने को कम करता है, जिससे एक्ने भी कम होने लगते हैं।

एंटी डैंड्रफ शैम्पू

एक्ने और पिंपल से निजात पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट हमेशा एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। इसके लिए शैम्पू को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद ताजे पानी से सिर धो लें।

छूने से बचें

इन सब से अलग एक्ने और पिंपल होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट इन्हें छूने से पूरी तरह बचने की सलाह देती हैं। कई बार लोग एक्ने-पिपंल होने पर इन्हें हाथ से पिंच कर देते हैं, जिससे उस जगह पर निशान रह जाता है। इसके अलावा ऐसा करने पर एक्ने की परेशानी और ज्यादा बढ़ भी सकती है। ऐसे में इन्हें बार-बार छूने से बचें।

डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, इन 4 आसान तरीकों को अपनाकर आप माथे पर होने वाले एक्ने और पिंपल से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *