Dastak Hindustan

Gold नहीं Gold Stocks बरसा रहे हैं पैसा, बना दिया अमीर

नई दिल्ली :- सभी को लगता है कि सोना खरीदना काफी फायदेमंद है, लेकिन यह सच नहीं है। अगर सोने के जेवर पहनने के लिए खरीदने हैं, तो बात अलग है, नहीं हो सोने से ज्यादा रिटर्न तो सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर दे रहे हैं। अगर भरोसा न हो तो यहां पर सोने का रिटर्न बताया जा रहा है। साथ ही सोने कारोाबर करने वाली कंपनियों का रिटर्न बताया जा रहा है। आपको देख का भरोसा नहीं होगा कि सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों किस तरह निवेशकों पर पैसा बरसा रही हैं।

यहां पर देश में सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों का रिटर्न बताया जा रहा है। लेकिन पहले जान लीजिए कि सोने ने बीते दिनों कितना रिटर्न दिया है।

पहले जानिए गोल्ड का रिटर्न

goldprice.org के अनुसार सोने का रिटर्न हर साल में तेजी से बदल रहा है। अगर 2020 की बात की जाए तो इस में सोने ने करीब 28 फीसदी का रिटर्न दिया था। वहीं 2021 में सोने का रिटर्न करीब करीब 2 फीसदी का निगेटिव रहा था। लेकिन फिर 2022 में सोने का करीब 11 फीसदी का रहा है। पिछले साल यानी 2023 में सोने का रिटर्न 13 फीसदी से कुछ ज्यादा रहा है।

वहीं अगर देखा जाए तो सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों के रिटर्न पर नजर डाली जाए यह एक साल में 300 फीसदी से ज्यादा का रहा है। यानी निवेशकों का पैसा एक साल में ही तीन गुने से ज्यादा तक हो गया है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *